हिमाचल में आंधी ने किया भारी जानमाल का नुकसान

हिमाचल में आंधी ने किया भारी जानमाल का नुकसान

हिमाचल में आंधी कुछ लोगो के लिए काल बनकर आयी और लोगो की ज़िन्दगी लीलकर चली गई

कांगड़ा की कुड़ना पंचायत में शुक्रवार देर रात अंधड़ से बिजली के खंभों से तार टूट कर खेत में गिरे थे। शनिवार सुबह सपना देवी (50) अपने खेतों में बंदर भगाने गईं। उनके साथ दोहती अरूही (5) भी थी। दोनों खेत में गिरे बिजली के तारों की चपेट में आईं, जिससे उनकी मौके पर मौत हो गई। वहीं, ऊना के टक्का गांव में बीती रात अंधड़ से एक पेड़ झुग्गी पर जा गिरा। इससे झुग्गी में अपने परिजनों के साथ सो रही सपना (2) पुत्री मुन्ना निवासी उत्तर प्रदेश हाल निवासी टक्का की मौत हो गई। हादसे में मुन्ना, उसकी पत्नी और एक बच्ची को भी चोटें आई हैं। मुन्ना अपने परिवार सहित पिछले 10 वर्षों से टक्का गांव में रह रहा था। उधर, उपमंडल नंगल के गांव गोहलणी में शनिवार सुबह 6:00 बजे बिजली गिरने से लगभग दो लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है।

शुक्रवार रात आैर शनिवार सुबह प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और अन्य जगह झमाझम बारिश हुई। इससे प्रदेश में मनाली-लेह, आनी-कुल्लू एनएच और अटल टनल समेत 172 सड़कें और 662 बिजली ट्रासंफार्मर ठप रहे। प्रदेश में जगह-जगह अंधड़ से पेड़ गिरने से चपेट में आए करीब 13 वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसके अलावा शिमला में तीन, सोलन में पांच, सिरमौर और हमीरपुर में एक-एक भवन क्षतिग्रस्त हो गया। जोगिंद्रनगर और बल्ह में भी कुछ घरों की छतें उड़ने की घटनाएं हुईं हैं। ऊना, सोलन, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा में अंधड़ व ओलाें से गेहूं और नकदी फसलों मटर, लहसुन  फलदार पौधों को नुकसान हुआ है। प्रदेश का अधिकतम तापमानं पांच डिग्री कम हो गया।

Himachal weather: Storm caused havoc in state: Roofs of houses blown away, wheat crop scattered in fields, tre

कांगड़ा जिले में तूफान ने डराए लोग
कांगड़ा जिले में देर रात से तेज हवाएं चलीं। अंधड़ के कारण जगह-जगह पेड़ जड़ से उखड़ गए हैं। कई जगह होर्डिंग्स आदि भी उखड़ गए।  नगर निगम के वार्ड नंबर 17 खनियारा में बिजली की तारों पर पेड़ गिरने से करीब तीन घंटे बिजली बाधित रही। यहां इंद्रुनाग  मंदिर के तहत छिंज मेले के दौरान कुछ दुकानों के टेंट उखड़ गए। पंचरुखी और खैरा में भी आम के पेड़ उखड़ गए हैं।
Himachal weather: Storm caused havoc in state: Roofs of houses blown away, wheat crop scattered in fields, tre

अंधड़ से पेड़ के साथ दीवार गिरी, गाड़ी क्षतिग्रस्त
हमीरपुर में शुक्रवार रात को आए अंधड़ के कारण काफी नुकसान हुआ है। बिझड़ी के पवन कुमार ने रात को अपनी गाड़ी खड़ी कर रखी थी। लेकिन आम के पेड़ के साथ दीवार भी गाड़ी पर गिर गई। इस वजह से गाड़ी का काफी नुकसान हुआ है। पवन कुमार पूर्व सैनिक है तथा कसबाड गांव से संबंधित हैं।
Himachal weather: Storm caused havoc in state: Roofs of houses blown away, wheat crop scattered in fields, tre

कुल्लू जिले में झमाझम बारिश, हाईवे कई जगहों पर बना तालाब 
कुल्लू में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश के चलते कुल्लू-मनाली हाईवे कई जगहों पर तालाब बन गया। जिला मुख्यालय की एमडीआर सड़क कुल्लू-भुंतर भी लबालब हो गई। नालियों की उचित निकासी न होने से यह दिक्कत पेश आई है। वहीं, नगर परिषद कुल्लू के वार्ड गांधीनगर से लेकर रामशिला तक सड़कों और गलियों में बारिश का पानी जमा हो गया। राहगीरों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। सड़कें तालाब की तरह नजर आईं और रास्तें भी पानी से भर गए हैं। जरूरी काम के लिए घरों से निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पानी से राहगीरों को दिक्कतें पेश आ रहीं हैं। सड़कें और गलियां हर कहीं लबालब हो गईं।
Himachal weather: Storm caused havoc in state: Roofs of houses blown away, wheat crop scattered in fields, tre

पुलिस कॉलोनी नाहन में खड़ी आठ गाड़ियों पर गिरा विशालकाय पेड़, लाखों का नुकसान
जिला मुख्यालय नाहन में बीती रात तेज बारिश व तूफान से काफी नुकसान हुआ है।  नाहन में अंधड़ से पेड़ पुलिस कॉलोनी में पार्क कारों पर गिरा। इससे तीन कारें चकनाचूर हो गईं, पांच को भी नुकसान पहुंचा। प्रदेश की राजधानी शिमला में झमाझम बारिश दर्ज की गई है। टूटु विकासखंड की शकराह पंचायत के शैहच गांव में अंधड़ से एक रिहायशी मकान की छत उड़ गई। मकान उपेंद्र सिंह चंदेल का है। अंधड़ के दौरान पूरा परिवार घर में सो रहा था। तूफान इतना तेज था कि छत की चादरों को लकड़ी के साथ घर से कुछ दूर तक ले गया। गांव में एक गोशाला की छत, एक अस्थायी शेड भी उखड़ गया है।

Related posts